Translate

Tuesday 3 October 2017

www.ascpnnews.com


अमेरिकी राज्यों को साल भर बाद मिली हैकिंग की जानकारी

होमलैंड सिक्यूरिटी डिपार्टमेंट ने एक साल पहले राज्यों के हैकरों के निशाने पर होने की बात कही थी।
अमेरिका में तकरीबन एक साल बाद 21 राज्यों को हैकिंग के बारे में जानकारी दी गई है। इन राज्यों की चुनाव प्रणाली पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनावों के दौरान हैकरों के निशाने पर थी। हालांकि हैकर अधिकतर राज्यों के सिस्टम में सेंध नहीं लगा सके थे।
होमलैंड सिक्यूरिटी डिपार्टमेंट ने एक साल पहले राज्यों के हैकरों के निशाने पर होने की बात कही थी। इस क्रम में रूस पर संदेह व्यक्त किया गया था। कई राज्यों का कहना है कि वे लंबे समय से केंद्र से इस तरह की जानकारी साझा करने की मांग कर रहे थे। हैकरों के निशाने पर रहे राज्यों में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण फ्लोरिडा, ओहायो, पेन्सिलवेनिया, वर्जीनिया और विस्कांसिन भी शामिल हैं।
सूची में अलबामा, अलास्का, एरिजोना, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेर, इलिनोइस, आयोवा, मेरीलैंड, मिनेसोटा, नॉर्थ डकोटा, ओकलाहोमा, ओरेगन, टेक्सास और वाशिंगटन के नाम भी हैं। फेडरल एजेंसी की ओर से जानकारी मुहैया कराने के बाद संबंधित राज्यों की चिंताएं बढ़ गई हैं। कुछ राज्यों ने इतनी देर से सूचनाएं देने पर नाराजगी भी जताई है। मालूम हो कि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी हस्तक्षेप की बात पहले ही सामने आ चुकी है।

बिहार में भगवान गणेश देंगे अब B.Com की परीक्षा! एडमिट कार्ड हुआ जारी

बिहार के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में 9 अक्टूबर से बीकॉम पार्ट - 1 की परीक्षा शुरू होने वाली है और दिलचस्प बात यह है कि इस परीक्षा में भगवान गणेश भी बैठने वाले हैं. यह बात सुनने में जरूरत कुछ अटपटा लग रहा है, मगर सच यह है कि मिथिला विश्वविद्यालय को लगता है कि भगवान गणेश इस परीक्षा में बैठेंगे.
दरअसल, हुआ यूं कि 9 अक्टूबर से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए बुधवार से परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड वितरण का काम शुरू हुआ. दरभंगा के रहने वाले कृष्ण कुमार राय नाम के एक परीक्षार्थी भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए मिथिला विश्वविद्यालय के दफ्तर पहुंचे, मगर उन्‍हें उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब  एडमिट कार्ड 
एडमिट कार्ड में गड़बड़ी को लेकर कृष्ण कुमार राय ने कहा कि उसने परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के दौरान अपना नाम, पता और हस्ताक्षर समेत अपना फोटो चिपकाया था. मगर जारी किए हुए एडमिट कार्ड से सवाल यह उठता है कि क्या भगवान गणेश बीकॉम की परीक्षा में बैठेंगे? कृष्ण कुमार ने कहा कि इस गलती को सुधारने के लिए उसने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से बातचीत की पर किसी ने उसकी मदद नहीं की. कृष्ण कुमार ने कहा कि उसके एडमिट कार्ड में गलती. पूरी तरीके से विश्वविद्यालय की लापरवाही का नतीजा है.
वहीं दूसरी तरफ, जब विश्वविद्यालय के आला अधिकारियों को इस गलती की भनक लगी तो उन्होंने सारा दोष उस साइबर कैफे पर डाल दिया जहां पर परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड को तैयार किया गया था. कुलानंद यादव, मिथिला विश्वविद्यालय के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ने कहा कि एडमिट कार्ड में हुए इस गलती की वह जांच करवाएंगे. उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि कृष्ण कुमार को परीक्षा देने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.
गौरतलब है कि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड में इस प्रकार की गलती सामने आई हो. इसी साल जनवरी में एक परीक्षार्थी को उस वक्त काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, जब उसके स्टाफ सलेक्शन कमीशन के एडमिट कार्ड पर उसकी तस्वीर की जगह एक हीरोइन की अधनंगी तस्वीर लगा दी गई थी.

No comments:

Post a Comment