Translate

Thursday 5 October 2017

www.ascpnnews.up



मासूमों की हत्याएं तुरंत बंद करे कम्युनिस्ट सरकार – योगी आदित्यनाथ


भाजपा के जनरक्षा आन्दोलन में शिरकत करने बुधवार को केरल के कन्नूर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, जिस तरह से भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो रहीं हैं, वह काफी शर्मनाक और दुखद है । मासूम लोगों की हत्याओं पर कम्युनिस्ट सरकार को तुरंत लगाम लगाना चाहिए ।
केरल पहुंचने के बाद  से बातचीत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “भाजपा और हमारे विचार पार्टियों के कार्यकर्ताओं की जिस तरह से केरल में हत्या हो रही है, उसके विरोध में आमजन को जागृत करने के लिए पार्टी की आेर से आयोजित इस रैली में आया हूं । मेरा विश्वास है कि, हिंसा जैसी घटनाओं को आश्रय देने वाली कम्युनिस्ट सरकार का सफाया होगा ।”
धार्मिक आतंकवाद के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, “हम केरल के लोगों की सुरक्षा की बात करने आए हैं । लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, परंतु जिस तरह से मुख्यमंत्री के क्षेत्र में हत्याएं हो रहीं है वह काफी शर्मनाक और चिंताजनक है ।”




कॉलेज में पढ़ाई के दौरान छात्राओं को मिलेगी नौकरी

गुरुग्राम। कार्यालय संवाददाता कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के दौरान नौकरी मिलेगी। अर्न व्हाइल यू लर्न (ईडब्ल्यूवाईएल) योजना के तहत एक घंटे कार्य करने पर 100 रुपये मिलेंगे। योजना के तहत जरूरतमंद विद्यार्थियों को ही नौकरी दी जाएगी। साइबर सिटी के राजकीय कॉलेज में ईडब्ल्यूवाईएल योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेक्टर-14 राजकीय महिला महाविद्यालय समेत दूसरे कॉलेजों 23 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक तौर पर कमजोर और जरूरतमंद छात्रों को ही मिलेगा। इसके बाद कॉलेज प्रबंधन साक्षात्कार के आधार पर विद्यार्थियों का चयन करेगा। योजना के तहत चयनित छात्र-छात्राओं की मदद लैब, लाइब्रेरी सहित अन्य जगहों पर सहयोगी के तौर पर ली जाएगी। छात्र अधिकतम सात दिन में छह घंटे कार्य कर सकेंगे। ऐसे में मासिक तौर पर उन्हें 2400 रुपये तक का भुगतान किया जा सकेगा। 70 जगहों के लिए 100 आवेदन राजकीय महिला महाविद्यालय में योजना के तहत 70 से 75 विद्यार्थियों को रखा जाएगा। जबकि 21 अगस्त की शाम तक करीब 100 छात्र आवेदन कर चुके हैं। आगामी दो दिनों में 50 आवेदन आने की उम्मीद है। इसके बाद प्रबंधन साक्षात्कार करेगा। इसमें उनकी आर्थिक-जरूरत का आकलन करेगा। पिछले साल 90 विद्यार्थियों को रखा गया था। कॉलेजों ने किया आकलन कॉलेजों ने कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए आकलन कर लिया है। उसके मुताबिक ही कॉलेज खुद के स्तर पर छात्रों को चयनित करेंगे। इसके बारे में उच्च शिक्षा विभाग को अवगत कराया जाएगा। सीधे खातों में आएगी राशि योजना के तहत कार्य करने वाले छात्र-छात्राओं की राशि सीधे खातों में आएगी। इसमें चयनित होने पर विद्यार्थियों को खाता संख्या देनी होगी। बैंक खाता नहीं होने पर उसे खुलवाना होगा। इसके बाद कार्य के घंटों की राशि सीधे खातों में आ सकेगी। गरीब तबके के छात्रों को मिलेगी मदद योजना से आर्थिक तौर पर कमजोर गरीब तबके के छात्रों को मदद मिलेगी। ऐसे में घर से उन्हें पढ़ाई के लिए राशि लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। छात्रावास आदि में रहकर छात्र आसानी से गुजारा कर सकेंगे। -ईडब्ल्यूवाईएल योजना के तहत आवेदन की तिथि को दो दिन बढ़ाकर 23 अगस्त कर दिया है। अभी तक करीब 100 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा। डॉ. कुसुम लता, एसोसिएट प्रोफेसर -ईडब्ल्यूवाईएल योजना विद्यार्थियों के हित में है। इससे उन्हें पढ़ाई में मदद मिलेगी। कॉलेज प्रबंधन अधिक से अधिक छात्रों तक योजना का लाभ पहुंचाएगा। -डॉ. सुशीला शर्मा, प्राचार्या (राजकीय महिला महाविद्यालय)

No comments:

Post a Comment